yojana

  • May 20 2019 5:42PM

शौचालय योजना से हैं वंचित, तो उठाइये लाभ

शौचालय योजना से हैं वंचित, तो उठाइये लाभ

स्वच्छ भारत मिशन के तहत घर-घर शौचालय का अभियान आंदोलन का रूप ले चुका है. झारखंड के सभी 24 जिले ओडीएफ हो चुके हैं. इसके बावजूद अगर आप अपने घर में शौचालय का निर्माण नहीं करा सके हैं या शौचालय की सूची में नाम आने की प्रतीक्षा में हैं, तो आप ऑनलाइन अपने नाम की जांच कर सकते हैं

ग्रामीण शौचालय निर्माण योजना
केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी ग्रामीण शौचालय योजना के अंतर्गत सभी निम्न वर्गों के परिवारों को शौचालय बनवाने के लिए 12 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, ताकि लोग अपने परिवार के साथ खुद के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए शौचालय का निर्माण करा सकें.

जरूरी दस्तावेज
आय प्रमाण पत्र
आधार कार्ड
बीपीएल कार्ड

शौचालय लिस्ट में देखें अपना नाम
हाल ही में सरकार ने शौचालय लिस्ट जारी की है. अगर आप इस सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो आप आधिकारिक वेबसाइट http://sbm.gov.in पर जाकर देख सकते हैं. आप इस पोर्टल पर देश के विभिन्न राज्यों की सूची को भी देख सकते हैं. झारखंड की ग्रामीण शौचालय लिस्ट में आप अपने नाम की जांच करना चाहते हैं, तो आधिकारिक वेबसाइट की लिंक http://sbm.gov.in/sbmreport/home.aspx# पर जायें. इसके बाद Swachh Bharat Mission Target Vs Achievement On the Basis of Detail Entered की लिंक पर क्लिक करना होगा. फिर आपके सामने एक पेज खुलेगा, जिसमें आपको सबसे पहले अपना राज्य, जिला और प्रखंड का चयन करना होगा. इसको भरने के बाद क्लिक करें, तो आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा. इसमें आपको अपने प्रखंड के सामनेवाली लिंक पर क्लिक करना होगा. सभी विकल्पों का सही से चयन करने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे View के बटन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके समाने झारखंड शौचालय लिस्ट की पूरी जानकारी दिखाई देगी, जिसके माध्यम से आप आसानी से अपने नाम की जांच कर सकते हैं.

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन
अगर आपने अभी तक इस योजना के लाभ के लिए आवेदन नहीं किया है, तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले इस लिंक http://swachhbharaturban.gov.in/ihhl/InvestorRegistration.aspx पर जाना होगा. इसके बाद आपको अपना नाम, पता, राज्य, मोबाइल नंबर, ईमेल, आइडी नंबर (आधार कार्ड नंबर या अन्य) आदि भरना होगा. इन सभी विकल्पों को भरने के बाद आपको नीचे दिख रहे रजिस्टर के बटन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपका पंजीकरण हो जायेगा और कुछ समय बाद आप शौचालय लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं.