yojana

  • Apr 16 2019 6:40PM

पीएम किसान सम्मान निधि का उठाएं लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि का उठाएं लाभ

पंचायतनामा डेस्क

किसानों की आय दोगुनी करने व उनमें आत्मविश्वास जगाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है. इसके तहत दो हेक्टेयर तक की जमीन वाले छोटे सीमांत किसानों को लाभ मिलेगा. लाभुक किसानों को सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी. आपको बता दें कि राज्य में लागू मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ भी किसानों को मिलेगा.

किसको मिलेगा लाभ
पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ वैसे छोटे और सीमांत किसान उठा सकते हैं, जिनके पास दो हेक्टेयर तक की जमीन हो. छोटे और सीमांत किसानों को ऐसे किसान परिवार के रूप में परिभाषित किया गया है, जिनमें पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों के पास संबंधित राज्य या संघ शासित प्रदेश के भूमि रिकॉर्ड के अनुसार सामूहिक रूप से खेती योग्य भूमि दो हेक्टेयर या इससे कम है.

क्या है जरूरी
इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक किसानों के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है, क्योंकि इस योजना की राशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में आयेगी.

दिसंबर 2018 से लागू है योजना
यह योजना एक दिसंबर 2018 से लागू मानी जा रही है. किसान परिवारों की पहचान के लिए कट आॅफ डेट एक फरवरी, 2019 निश्चित की गयी है. एक फरवरी 2019 के बाद अगर किसी किसान की मृत्यु हो जाती है, तो उनका वारिस भी इस योजना का लाभ पाने का पात्र होगा, बशर्ते उनका परिवार लघु सीमांत श्रेणी का हो.

लघु एवं सीमांत परिवार में कौन आयेगा
यह एेसा परिवार होगा, जिसमें पति, पत्नी व अवयस्क बच्चे (जिनकी आयु 18 वर्ष से कम हो) सम्मिलित रूप से दो हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि का स्वामित्व हो.

सालाना छह हजार रुपये मिलेगा
इस योजना के तहत सालाना छह हजार रुपये छोटे किसानों के खातों में तीन किस्तों में जाएंगे. इस योजना से देश के 12 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे. हर किश्त में दो हजार रुपये दिये जायेंगे. पहली किस्त के तहत 31 मार्च, 2019 तक योग्य किसानों को पैसा उनके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर किया जायेगा. पहली किस्त प्राप्त करने के लिए आधार नंबर जरूरी नहीं है, लेकिन दूसरी और तीसरी किस्त से यह अनिवार्य होगा.