yojana

  • Nov 20 2018 10:42AM

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उठाएं लाभ

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उठाएं लाभ

बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत हुई. इस योजना का उद्देश्य देश से गरीबी को दूर करना है. इस योजना से अधिक से अधिक लोग जुड़ सकें, इसके लिए युवाओं को ऋण भी उपलब्ध कराया जा रहा है. आप ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं. प्रशिक्षण के बाद सरकार आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के साथ-साथ रोजगार दिलाने में भी मदद करती है. प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए रोजगार मेले का आयोजन किया जाता है

कौन कर सकता है आवेदन
जो युवा कम पढ़े-लिखे या 10वीं-12वीं कक्षा की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दिया हों या जो युवा नौकरी करने के योग्य हों, वो प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के तहत तीन महीने, छह महीने और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है. कोर्स पूरा करने के बाद ही सर्टिफिकेट दिया जाता है. यह सर्टिफिकेट पूरे देश में मान्य होता है.

आवेदन करने के लिए जरूरी दस्‍तावेज
इस योजना के अंतर्गत नौकरी या प्रशिक्षण के लिए आपको कई दस्‍तावेजों की आवश्‍यकता होती है. इसके तहत आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज के दो फोटो, परिवार के किसी एक सदस्‍य का आधार कार्ड आदि मुख्य है.

नि:शुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था
इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को कोई राशि खर्च नहीं करनी पड़ती है. प्रशिक्षण का सारा खर्च सरकार उठाती है और राशि सीधे प्रशिक्षण देनेवाले प्रशिक्षण केंद्र के संचालक के अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है. प्रशिक्षण के इच्छुक आवेदकों का आधार सत्यापन कराना जरूरी होता है.

ऐसे करें आवेदन
इच्छुक युवाओं को सबसे पहले प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की अधिकारिक वेबसाइट http://pmkvyofficial.org पर जाकर ऑनलाइन नामांकन करना होता है. इसके तहत अपना नाम, पता, ईमेल आदि की जानकारी देनी होती है. आवेदन जमा करते समय अपनी पूरी जानकारी देनी होती है. फॉर्म भरने के बाद आवेदक को अपनी पसंद के तकनीकी क्षेत्र जैसे- कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स एंड ज्वेलरी, लेदर टेक्नोलॉजी आदि जैसे क्षेत्र का चयन करना होता है. इसके बाद प्रशिक्षण केंद्र का चयन करना पड़ता है. आखिर में सबमिट बटन पर क्लिक करना होता है