yojana

  • Dec 5 2018 5:19PM

राइट टू लाइट योजना के तहत बीपीएल छात्रों को सोलर लैंप

राइट टू लाइट योजना के तहत बीपीएल छात्रों को सोलर लैंप

पंचायतनामा डेस्क

राज्यभर के स्कूली छात्रों को रात में पढ़ाई करने के लिए सौर ऊर्जा लैंप उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राइट टू लाइट योजना की शुरुआत हुई. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना राइट टू लाइट की शुरुआत देश के पांच राज्य झारखंड, बिहार, ओड़िशा, उत्तर प्रदेश व असम से की गयी. इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्यभर के बीपीएल परिवार के छात्रों को पढ़ने के लिए सौर ऊर्जा लैंप प्रदान करती है.

योजना का लाभ
इस योजना के तहत देश के करीब 1.03 करोड़ छात्रों के बीच सौर ऊर्जा लैंप दिया जाना है. झारखंड के कई स्कूलों में इसकी शुरुआत हो चुकी है. कई विद्यार्थियों को सोलर लैंप देने के लिए सखी मंडल की सदस्यों का भी सहयोग लिया जा रहा है. सखी मंडल की दीदियों को इससे स्वरोजगार भी मिल रहा है और छात्रों को रोशनी मिल रही है.

योजना के लिए पात्रता
इस योजना का लाभ वैसे विद्यार्थियों को मिलता है, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करते हैं. लाभुक के लिए झारखंड का निवासी होना अनिवार्य है.

ऐसे करें आवेदन
इस योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों को स्कूलों के माध्यम से ग्राम पंचायत या जिला परिषद के सदस्यों को आवेदन देना होगा. वेबसाइट http://mnre.gov.in पर जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.