yojana

  • Jun 19 2019 4:46PM

30 हजार से अधिक किसानों को मिलेगा स्मार्ट फोन, आप भी जुड़ें

30 हजार से अधिक किसानों को मिलेगा स्मार्ट फोन, आप भी जुड़ें

पंचायतनामा टीम

झारखंड के किसान भी डिजिटल क्रांति से जुड़ें, इसके लिए सरकार ने मुफ्त स्मार्ट फोन योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत राज्य के 30 हजार से अधिक किसानों को स्मार्ट फोन मिलेगा. इस योजना का लाभ राष्ट्रीय कृषि बाजार यानी ई-नाम में निबंधन करानेवाले किसानों को मिलेगा

उद्देश्य
राज्य सरकार और किसानों के बीच तकनीक के माध्यम से जानकारियों के आदान-प्रदान के उद्देश्य से मुफ्त स्मार्ट फोन योजना की शुरुआत हुई है.

स्मार्ट फोन के फायदे
इस योजना से जुड़ने पर किसान भाई-बहनों को काफी लाभ मिलेगा. इससे जहां खेती की नयी-नयी तकनीक सीखने को मिलेगी, वहीं मौसम की जानकारी, मिट्टी की जांच, कीटनाशकों का प्रयोग समेत अन्य तरीकों से अवगत कराया जायेगा, ताकि किसान अधिक से अधिक उत्पादन कर सकें. -नाम से जुड़ने से किसानों को खेती से जुड़ी व उन्हें बेचने की जगह की जानकारी उन्हें ऑनलाइन मिल पायेगी. उनकी फसल का सही दाम भी इन्हें मिल सकेगा. किसान को डिजिटल इंडिया से जोड़ने के साथ-साथ उन्हें सिखाने का भी प्रयास हो रहा है.

किन किसानों को मिलेगा लाभ
राज्य के वैसे किसान, जिनका निबंधन राष्ट्रीय कृषि बाजार यानी ई-नाम में हुआ है, उन किसानों को मुफ्त स्मार्ट फोन योजना का लाभ मिलेगा. झारखंड में ई-नाम से जुड़ीं 19 बाजार समितियां हैं, जहां से आप अपना निबंधन करा सकते हैं.

महत्वपूर्ण दस्तावेज
यह योजना राज्य के छोटे किसानों के लिए है. वैसे किसान, जो झारखंड के निवासी हैं, उन्हें कोई भी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा. उन्हें किसान होने का प्रमाणपत्र देना होगा.

कैसे करें निबंधन
स्मार्ट फोन के माध्यम से आप ई-नाम पोर्टल से जुड़ें. सबसे पहले इसकी वेबसाइट www.enam.gov.in पर जाकर लॉगइन करें. इस पेज पर जाने पर आपको निबंधन का ऑप्शन मिलेगा. इस ऑप्शन में आप अपनी पूरी जानकारी भर कर निबंधन करा सकते हैं.