gram savraj

  • Sep 4 2018 5:02PM

ग्राम स्वराज अभियान : हरिणा गांव में सबका शौचालय, सबको मिला है गैस कनेक्शन

ग्राम स्वराज अभियान : हरिणा गांव में सबका शौचालय, सबको मिला है गैस कनेक्शन

वीरेंद्र कुमार सिंह 

प्रखंड : पोटका
जिला : पूर्वी सिंहभूम

ग्राम स्वराज अभियान का पहला चरण 14 अप्रैल से 05 मई तक चला. अब दूसरा चरण 15 अगस्त तक चलेगा. पहले चरण में पूर्वी सिंहभूम जिला अंतर्गत पोटका प्रखंड के हरिणा गांव में सबका शौचालय व सबको गैस कनेक्शन का संकल्प लिया गया. हरिणा गांव में केंद्र सरकार द्वारा निर्देशित सात तरह की योजनाओं पर कार्य करते हुए शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने का प्रयास किया है.

दूसरे चरण में 6512 गांवों का होगा संपूर्ण विकास : मुख्यमंत्री
ग्राम स्वराज अभियान के दूसरे चरण में 15 अगस्त तक राज्य के 19 जिलों के 6512 गांवों का विकास करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इस दौरान केंद्र सरकार की सात फ्लैगशीप योजनाओं का शत प्रतिशत क्रियान्वयन करना है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने हर 15 दिन में कार्य प्रगति की समीक्षा करने को कहा है. उन्होंने कहा कि मिशन मोड पर काम करने से ही लक्ष्य हासिल होगा. लोगों को कैंप लगा कर योजनाओं का लाभ दें.

सात फ्लैगशीप योजना
ग्राम स्वराज अभियान के दूसरे चरण में भी केंद्र सरकार की सात फ्लैगशीप योजना पर विशेष जोर दिया गया है. सात फ्लैगशीप योजना में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, उजाला योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना व मिशन इंद्रधनुष मुख्य है. इन योजनाओं के तहत राज्य सरकार की आधारभूत संरचना का लाभ इन गांवों तक पहुंचे.

इन आधारभूत संरचनाओं का मिलेगा लाभ
ग्राम स्वराज अभियान के तहत गांवों के हर घर में बिजली, एलपीजी कनेक्शन, दुर्घटना व जीवन बीमा, एलइडी बल्ब, बच्चों व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण जैसे कार्यों पर विशेष ध्यान देना है. इसके अलावा गांवों तक संपर्क रास्ता बनाना, शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधा, आइसीडीएस केंद्र, कृषि-पशुपालन आदि से जुड़े लक्ष्यों को प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराना है.

ग्राम स्वराज अभियान के दूसरे चरण में लक्ष्य निर्धारित
इसके तहत 19 जिलों के 6512 गांवों में 15 अगस्त, 2018 तक 6,45,560 लोगों को गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है. इसके अलावा सौभाग्य योजना के तहत इन गावों के 15.41 लाख घरों तक बिजली पहुंचाने, किसानों को सॉयल हेल्थ कार्ड, दलहन व तिलहन के बीजों के 1,08,100 मिनी किट का वितरण, 47,500 किसानों के बीच आम, अमरुद, पपीता व नीबू के पौधे का वितरण, पशुओं का टीकाकरण आदि पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है.

हरिणा गांव में केंद्र सरकार की सात फ्लैगशीप योजना की स्थित

1. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
हरिणा गांव में कुल परिवारों की संख्या 294 है. इसके तहत 272 परिवारों के बीच गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था. ग्राम स्वराज अभियान के पहले चरण में इस गांव में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को शत प्रतिशत प्राप्त किया गया. कुल 294 परिवारों में से 22 परिवार इस योजना के योग्य नहीं थे. वहीं 54 परिवारों के पास पहले से ही गैस कनेक्शन उपलब्ध था. ऐसी स्थिति में शेष 218 परिवारों को इस योजना के तहत गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया गया. इस तरह इस गांव में सभी को गैस कनेक्शन मिल गया.

2. सौभाग्य योजना (विद्युतीकरण)
हरिणा गांव के 138 घरों में पहले से बिजली कनेक्शन था. सौभाग्य योजना के तहत 111 घरों में बिजली कनेक्शन पहुंचाया गया. इस तरह इस गांव के 249 घरों में बिजली कनेक्शन पहुंचा.

3.
उजाला योजना
ग्राम स्वराज योजना के पहले चरण में हरिणा गांव में उजाला योजना के तहत कुल 929 एलइडी बल्ब का वितरण किया गया.

4. स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण)
हरिणा गांव में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत कुल 204 शौचालय निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया. ग्राम स्वराज अभियान के पहले चरण में ही इस लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा किया गया. हालांकि, कुछ ऐसे भी परिवार मिले, जिनके पास शौचालय निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध नहीं थी. ऐसी स्थिति में एक ही भवन में रहनेवाले एक से अधिक परिवार एक ही शौचालय का उपयोग कर रहे हैं.

5. प्रधानमंत्री आवास योजना
एसइसीसी डाटा से दो लाभुक कैलाश नायक व अलंग नायक को आवास निर्माण की स्वीकृति मिली है. ग्रामसभा के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 276 लाभुकों की सूची राज्य सरकार को अनुशंसा के लिए भेजी गयी है.

6.
बीमा योजना अंतर्गत खोले गये बैंकों में खाते
प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना को इस गांव ने शत प्रतिशत प्राप्त किया है. इस गांव में प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत 151 लाभुकों का खाता बैंकों में खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में 451 एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 305 लाभुकों का खाता खोलने का लक्ष्य रखा गया था, जिसे शत प्रतिशत पूरा किया गया.

लाभुकों के खुले बैंक खातों की स्थिति
बैंक का नाम पीएम जन धन योजना पीएम सुरक्षा बीमा योजना पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना
झारखंड ग्रामीण बैंक 151 234 138
बैंक ऑफ इंडिया -- 71 93
झारखंड स्टेट कॉ-ऑपरेटिव बैंक -- -- 220

कुल 151 305 451
लक्ष्य 151 305 451

7.
ऋण वितरण
हरिणा गांव में चक्रीय निधि से 37 महिला समूहों के बीच 5 लाख 25 हजार रुपये वितरित किये गये. सामुदायिक निवेश से 58 समूहों के बीच 29 लाख रुपये और समूह के बैंक लिंकेज के तहत 15 समूहों के बीच 15 लाख रुपये वितरित किये गये.

गांव मजबूत होगा, तो देश मजबूत होगा : सांसद
जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो ने कहा कि इस तरह के अभियान से गांव मजबूत होगा. गांव मजबूत होगा, तो देश मजबूत होगा. केंद्र सरकार के निर्देशानुसार हरिणा गांव में चले अभियान का परिणाम बेहतर देखने को मिला है.

सात योजनाओं को शत प्रतिशत क्रियान्वित किया गया : उपायुक्त
उपायुक्त अमित कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से निर्देशित सात योजनाओं पर काम किया गया और काम को शत प्रतिशत आच्छादित किया गया. हरिणा गांव में जो विकास की रेखा खींची गयी, वह आनेवाले दिनों में अन्य गांव के लिए उदाहरण बनेगा.