gram savraj

  • Aug 18 2018 9:57AM

महादेव महतो की अगुवाई में पेड़ों में रक्षा सूत्र बांध कर संरक्षण का संकल्प लेते हैं ग्रामीण

महादेव महतो की अगुवाई में पेड़ों में रक्षा सूत्र बांध कर संरक्षण का संकल्प लेते हैं ग्रामीण

नागेश्वर

पंचायत : चतरोचटी

प्रखंड : गोमिया
जिला : बोकारो

बोकारो जिला अंतर्गत गोमिया प्रखंड के सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्र चतरोचटी पंचायत के तिसकोपी गांव के महिला व पुरुष जंगल बचाओ अभियान में जुटे हैं. इसके तहत तिसकोपी जंगल में हर साल पेड़ों पर रक्षा सूत्र बांध कर उन्हें बचाये रखने का संकल्प लेते हैं. वहीं महिलाओं द्वारा दीप प्रज्वलित कर पेड़ों की आरती उतारी जाती है. राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त व पर्यावरणविद महादेव महतो की अगुवाई में कई कार्यक्रम का आयोजन भी होता है.

नारे के साथ वनों को बचाते हैं महादेव महतो
वन प्रेमी महादेव महतो कहते हैं कि आये दिन पेड़ों की अंधाधुंध कटाई से आज भी कई क्षेत्र वीरान बनते जा रहे हैं. इससे न सिर्फ पेड़-पौधे कम हो रहे हैं, बल्कि पर्यावरण पर भी इसका खासा असर पड़ता है. वन सिकुड़ने से यहां रहने वाले जंगली जानवरों पर भी काफी प्रभाव पड़ता है. इन्होंने वनों से करो प्यार, होगा बेड़ा पार और भालू, बंदर व हाथी हैं, सबके साथी के नारे के साथ वनों को बचाने का अभियान छेड़ा है.

वनों को बचाने के लिए ग्रामीणों को जागरूक करना जरूरी : सरयू यादव
हजारीबाग पूर्वी वन क्षेत्र डिवीजन गोमिया वन क्षेत्र चतरोचटी बीट के वन क्षेत्र पदाधिकारी सरयू प्रसाद यादव वनों को बचाने के लिये ग्रामीणों को प्रेरित करते हैं. कहते हैं कि हर साल जनवरी से मार्च महीने तक कार्यक्रम आयोजित कर ग्रामीणों को जागरूक किया जाता है. वहीं विद्यार्थियों को वनों का भ्रमण करा कर जंगल बचाने के लिए प्रेरित करते हैं