gound zero

  • Nov 20 2018 10:20AM

अपने हुनर से गांव की महिलाएं बदलेंगी घर-परिवार की सूरत

अपने हुनर से गांव की महिलाएं बदलेंगी घर-परिवार की सूरत

पंचायतनामा डेस्क
प्रखंड: तोरपा
जिला: खूंटी

ग्रामीण महिलाओं को अक्सर कमतर आंका जाता है. घर की देहरी से बाहर निकलने का मौका नहीं मिल पाने के कारण उनकी प्रतिभा दब जाती है. वह स्वावलंबी नहीं बन पाती हैं. उनमें भी काफी संभावनाएं हैं. बस मौका मिल जाये. खूंटी जिले के तोरपा प्रखंड की बारकुली पंचायत के कुदरी स्थित श्री श्री विद्या मंदिर हाइस्कूल में स्वयं सहायता समूह से जुड़ी ग्रामीण महिलाओं को हुनरमंद बनाया जा रहा है. क्षमता निर्माण से न सिर्फ वह आत्मनिर्भर बनेंगी, बल्कि अपने घर-परिवार की सूरत बदलने में भी अहम भूमिका निभायेंगी.

हाथ के हुनर से बदलेगी जिंदगी
खूंटी जिले की तीन पंचायत लिमड़ा, बारकुली और सुंदारी की महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की कोशिश की जा रही है. इसके तहत मास्टर ट्रेनर तापेश्वर कुमार ने फिनाइल, हैंड वॉश और अगरबत्ती बनाने की तकनीक सिखाई, वहीं प्रशिक्षक लगनू महतो और सोना राम द्वारा खेती की तकनीक और जैविक खेती का गुर सिखाया गया. राज्य सरकार व व्यक्ति विकास केंद्र, इंडिया द्वारा बेकन पंचायत के अंतर्गत क्षमता निर्माण के लिए स्वयं सहायता समूह की 46 महिलाओं को पांच दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया.

आर्थिक मजबूती से होंगी आत्मनिर्भर
आर्ट ऑफ लिविंग के बेकन पंचायत के प्रोजेक्ट हेड प्रवीण कुमार कहते हैं कि प्रशिक्षण के जरिये क्षमता निर्माण कर ग्रामीण महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है. इससे न सिर्फ उनकी आमदनी बढ़ेगी, बल्कि वह आत्मनिर्भर बनकर परिवार को भी मदद कर सकेंगी.

हाथ का हुनर जरूरी : तापेश्वर कुमार
मास्टर ट्रेनर तापेश्वर कुमार कहते हैं कि इन महिलाओं को फिनाइल, हैंड वॉश और अगरबत्ती बनाना सिखाया गया. हाथ के इस हुनर से अब उन्हें पैसे के लिए किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

जैविक खेती से बढ़ेगी आमदनी : लगनू महतो
प्रशिक्षक लगनू महतो कहते हैं कि जैविक खेती की तकनीक और उसके फायदे से इन महिलाओं को अवगत कराया गया. रसायन मुक्त खेती से न सिर्फ उपज बढ़ेगी, बल्कि आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी.

हुनरमंद बनने की खुशी : ममता देवी
सोरेया गांव की ममता देवी हुनरमंद बनकर खुश हैं. कहती हैं पहले फिनाइल, हैंड वॉश और अगरबती का उपयोग करती थीं, अब खुद बनाएंगी.

हाथ के हुनर का मिलेगा फायदा : शोभा देवी
उलूटोली की शोभा देवी कहती हैं कि हाथ में हुनर होने का फायदा मिलेगा. जैविक खेती कर न सिर्फ खुद लाभ लेंगी, बल्कि दूसरों को भी प्रेरित करेंगी.