aamukh katha

  • Mar 9 2018 5:53PM

महिला दिवस विशेष : सखी मंडल से संवरता झारखंड

महिला दिवस विशेष : सखी मंडल से संवरता झारखंड


अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राजधानी रांची के धुर्वा स्थित जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आजीविका महिला महासम्मेलन 2018 का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री रघुवर दास शामिल हुए. इस मौके पर उन्होंने झारखंड में सखी मंडल की सदस्यों द्वारा किये जा रहे सामाजिक बदलाव के कार्यों की सराहना की. शौचालय निर्माण में महिलाओं की भागीदारी और उनके बेहतर कार्यों के लिए मुख्यमंत्री ने महिला मंडल की सदस्यों की काफी तारीफ की.

एक रुपये शुल्क पर लीज पर मिलेगा तालाब 


राज्य के 70 हजार सखी मंडलों को 1100 करोड़ रुपये दिये गये, वहीं 52 हजार सखी मंडलों को 470 करोड़ रुपये का कर्ज दिया गया. कार्यक्रम में प्रखंड स्तर पर कोल्ड रूम बनाने, ढाई लाख मधुबॉक्स नि:शुल्क वितरित करने, सखी मंडल की सदस्यों को एक रुपये के शुल्क पर तालाब लीज पर देने व रेडी टू इट निर्माण में सखी मंडल की सदस्यों का सहयोग लेने की भी घोषणा की गयी. महिला सखी मंडलों द्वारा सैनेटरी नैपकिन का उत्पादन करने व स्वास्थ्य विभाग द्वारा उसे खरीदने की बातें भी कही गयी.

सखी मंडल की कई सदस्य हुईं पुरस्कृत


मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनाने में अहम योगदान के लिए झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी की पूरी टीम को बधाई दी. इस दौरान बेहतर कार्य करनेवाली कई सखी मंडल सदस्यों को मुख्यमंत्री ने पुरस्कृत भी किया.