aamukh katha

  • Oct 1 2018 1:37PM

झारखंड के तीन स्कूलों को मिला स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार

झारखंड के तीन स्कूलों को मिला स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार

झारखंड के तीन विद्यालयों को स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. नयी दिल्ली स्थित डॉ भीमराव अंबेदकर सेंटर में 18 सिंतबर को आयोजित समारोह में राज्य सरकार की ओर से स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह ने यह पुरस्कार प्राप्त किया. सभी तीन स्कूलों को पुरस्कार के रूप में प्रमाणपत्र एवं 50 हजार रुपये की राशि दी गयी. देशभर से साढ़े छह लाख विद्यालयों ने स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार प्रतियोगिता में भाग लिया था. चार राज्य, नौ जिले और 52 स्कूलों को यह पुरस्कार दिया गया. यह पुरस्कार राष्ट्रीय स्तर पर स्कूलों में पेयजल, स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया गया. इस अवसर पर एक प्रदर्शनी भी लगायी गयी. इस प्रदर्शनी में सभी सम्मानित विद्यालयों द्वारा उत्कृष्ट कार्यों को प्रदर्शित किया गया.

पुरस्कार प्राप्त राज्य के तीन विद्यालय
पुरस्कार प्राप्त राज्य के तीन विद्यालयों में गिरिडीह के राजधनवार का कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय, सदर चाईबासा का कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय तथा देवघर के गोपालपुर का प्राथमिक विद्यालय है.

स्वच्छ विद्यालय प्रतियोगिता में झारखंड चौथे स्थान पर
स्वच्छ विद्यालय को लेकर केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा जारी सूची में झारखंड को चौथा स्थान मिला है. राज्य के तीन विद्यालयों का चयन स्वच्छ विद्यालय के रूप में हुआ है.

रैंकिंग वाले राज्य/केंद्र शासित प्रदेश
रैंक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश विद्यालय की संख्या
1.
पुदुच्चेरी 07
2.
तमिलनाडु 06
3.
आंध्र प्रदेश व गुजरात 05-05
4.
झारखंड, हरियाणा, महाराष्ट्र व राजस्थान 03-03

सभी स्कूलों में स्वच्छता पर विशेष जोर हो : एपी सिंह
स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह ने इस कार्य में योगदान के लिए सभी लोगों को धन्यवाद दिया. उन्होंने राज्य के सभी स्कूलों सहित निजी स्कूलों से स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर करने की तैयारी शुरू करने की अपील की, ताकि आनेवाले साल में और बेहतर प्रदर्शन कर सकें.