aadhi aabadi

  • Aug 7 2017 12:36PM

मुखिया का पंचायत आपके द्वार : एक कदम विकास की ओर अभियान, ग्रामीणों को मिला योजनाओं का ऑन स्पॉट लाभ

मुखिया का पंचायत आपके द्वार : एक कदम विकास की ओर अभियान, ग्रामीणों को मिला योजनाओं का ऑन स्पॉट लाभ
केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा चलाये जा रहे सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की तर्ज पर तेंतला पंचायत की महिला मुखिया दीपांतरी सरदार की विशेष पहल पर युवा स्वयंसेवी संस्था के सहयोग से पोटका प्रखंड के तेंतला पंचायत में ‘पंचायत आपके द्वार : एक कदम विकास की ओर’ कार्यक्रम की शुरुआत हुई. इस अभियान के तहत पंचायत क्षेत्र के सबसे पिछड़े आदिवासी गांव छोटा बांदुआ में शिविर का आयोजन किया गया, जहां पंचायत से लेकर प्रखंड तक के पदाधिकारी पहुंच कर ना केवल लोगों की समस्याओं को सुने, बल्कि अनेक मामलों का त्वरित निष्पादित भी हुआ. यहां तक की मौके पर केसीसी ऋण वितरण, कृषि बीज वितरण, पशुओं के लिए दवा का वितरण किया गया. वहीं आधार पंजीकरण, बैंक खाता, जॉब कार्ड, केसीसी के लिए आवेदन भी लिये गये. सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से नुक्कड़ नाटक, पोस्टर व पंपलेट के माध्यम से सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी भी दिया गया. 

कार्यक्रम का संचालन युवा सीएफटी सीएसओ प्रमोद कुमार ने किया, जबकि पंचायत समिति सदस्य अनीता सिंह, उप मुखिया अशोक कुमार गोप, ग्राम प्रधान दासो टुडू, वार्ड सदस्य तुलसी मांझी समेत काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे. 
 
पूरे राज्य में लागू करने की जरूरत
तेंतला पंचायत की मुखिया दीपांतरी सरदार द्वारा किये गये इस पहल की सभी ने सराहना किया. इस दौरान अतिथियों ने भी कहा कि मुखिया दीपांतरी सरदार ने जनता को सेवा देने संबंधी जो प्रयास किये हैं, वो वाकई सराहनीय है. इस तरह के प्रयास सभी पंचायत जनप्रतिनिधियों को भी करनी चाहिए, तािक लगे कि सरकार उन तक पहुंच रही है. छोटा बांदुआ के ग्राम प्रधान दासो टुडू ने कहा कि मुखिया के द्वारा किया गया यह पहल निश्चित रूप से सराहनीय है, जिसके लिए वह मुखिया को तहेदिल से बधाई देते हैं. उन्होंने कहा कि मुखिया के इस पहल का अनुकरण सभी को करनी चाहिए.

किसानों में बांटे गये दो लाख के ऋण
छोटा बांदुआ में लगाये गये शिविर में झारखंड ग्रामीण बैंक, करनडीह की ओर से पांच किसानों के बीच दो लाख रुपये का केसीसी ऋण वितरित किया गया. वहीं बीओआइ, हाता शाखा की ओर से 30 एवं जेजीबी की ओर से सात नये खाते खोले गये. मनरेगा की ओर से 10 नये जॉब कार्ड बनाये गये, जबकि 45 जॉब कार्ड नवीनीकरण व 16 लोगों को मनरेगा के तहत काम दिया गया. कृषि एवं सहकारिता विभाग की ओर से किसानों के बीच डेढ़ क्विंटल बाजरा बीज का वितरण व 18 केसीसी का आवेदन एवं कृषि यंत्र के लिए पांच आवेदन भी लिये गये. वहीं फसल बीमा के लिए 100 आवेदन बांटे गये. वहीं पशुपालन विभाग की ओर से 124 पशु चिकित्सा एवं 33 पशु को वेक्सिन दिया गया. राजस्व विभाग की ओर से दाखिल-खारिज के लिए दो आवेदन लिये गये. पेंशन एवं जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए 10-10 आवेदन लिये गये. बाल विकास विभाग की ओर से पांच बच्चों का बाहु माप किया गया. नये वोटर आइडी के लिए पांच आवेदन, एक मृतक का वोटर आइडी डिलीट एवं पांच वोटर आइडी का सुधार किया गया. सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से डेंगू बीमार से रोकथाम के लिए स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक का मंचन भी किया गया.

समाज के अंतिम व्यक्ति तक को सरकारी लाभ देने का प्रयास : दीपांतरी सरदार, मुखिया
कार्यक्रम की पहल करनेवाली पंचायत की तेज तर्रार युवा महिला मुखिया दीपांतरी सरदार ने कहा कि पंचायत आपके द्वार : एक कदम विकास की ओर कार्यक्रम का आयोजन गांव में किया जाना, पंचायत को जनता के बीच लाने का प्रयास है. उन्होंने कहा कि प्रखंड-पंचायत प्रतिदिन खुलता है, लेकिन गांव के लोग प्रखंड-पंचायत तक नहीं पहुंच पाते हैं, जिसके कारण उन्हें सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी नहीं मिल पाती है और वह उसका लाभ भी नहीं उठा पाते हैं. पंचायत को गांव के द्वार तक ले जाने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है, जो पूरे पंचायत क्षेत्र में चलेगा. इस अभियान का एकमात्र उद्देश्य है समाज के अंतिम व्यक्ति तक को सरकारी लाभ दिलाना.

मुखिया की पहल बेहतर, प्रखंड में चलेगा अभियान : प्रभाष चंद्र दास
पोटका के प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रभाष चंद्र दास ने इस आयोजन के लिए मुखिया दीपांतरी सरदार के इस पहल की सराहना किया. उन्होंने कहा कि इस तरह के अभियान से जनता को सरकारी योजना का सीधे लाभ मिलता है. इसका बेहतर परिणाम देखने को भी मिलता है. इस तरह का अभियान प्रखंड के अन्य पंचायतों में शुरू की जायेगी.